पानी में हल्दी मिलाकर पीने से होते हैं ये कमाल फायदे

पानी में हल्दी मिलाकर पीने से होते हैं ये कमाल फायदे

योग गुरु सुनील सिंह

हल्दी केवल भारतीय व्यंजनों में बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला नहीं है। यह एक अद्भुत मसाला है, एक सुपर फूड है। हम में से ज्यादातर लोग भूल गए हैं कि इसके औषधीय गुण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, पीड़ा और दर्द को कम करने, रक्त को साफ करने और बीमारी से लड़ने में सक्षम बनाते हैं। कुछ लोग नहीं जानते हैं कि हल्दी को मूड को बढाती है और दिमाग की कार्य करने की कार्यक्षमता को बढ़ा सकती है। अदरक की ही तरह ही हल्दी का खाने योग्य हिस्सा कुरकुमा लौन्गा (curcuma longa) पौधे की जड़ है। आमतौर पर यह जड़ सूख जाती है और पाउडर के रूप में उपयोग की जाती है।

पढ़ें- सर्दियों के दौरान करें हल्दी का अद्भुत उपयोग, पाएं 10 समस्याओं में आराम

हल्दी वाला पानी पीने के फायदे (Health Benefits of Turmeric Water in Hindi):

  • गुनगुना हल्दी वाला पानी पीने से दिमाग तेज होता है। सुबह के समय हल्दी का गुनगुना पानी पीने से दिमाग तेज और उर्जावान बनता है।
  • रोज यदि आप हल्दी का पानी पीते हैं तो इससे खून में होने वाली गंदगी साफ होती है और खून जमता भी नहीं है। यह खून साफ करता है और दिल को बीमारियों से भी बचाता है।
  • लीवर की समस्या से परेशान लोगों के लिए हल्दी का पानी किसी औषधि से कम नही है। हल्दी के पानी में टाॅक्सिस लीवर के सेल्स को फिर से ठीक करता है। हल्दी और पानी के मिले हुए गुण लीवर को संक्रमण से भी बचाते हैं।
  • हार्ट की समस्या से परेशान लोगों को हल्दी वाला पानी पीना चाहिए। हल्दी खून को गाढ़ा होने से बचाती है. जिससे हर्ट अटैक की संभावना कम हो जाती है।
  • जब हल्दी के पानी में शहद और नींबू मिलाया जाता है तब यह शरीर के अंदर जमे हुए विषैले पदार्थों को निकाल देता है जिससे पीने से शरीर पर बढ़ती हुई उम्र का असर नहीं पड़ता है। हल्दी में फ्री रेडिकल्स होते हैं जो सेहत और सौर्दय को बढ़ाते हैं।
  • शरीर में किसी भी तरह की सजून हो और वह किसी दवाई से ना ठीक हो रही हो तो आप हल्दी वाला पानी का सेवन करें. हल्दी में करक्यूमिन तत्व होता है जो सूजन और जोड़ों में होने वाले असाहय दर्द को ठीक कर देता है। सूजन की अचूक दवा है हल्दी का पानी।
  • कैंसर खत्म करती है हल्दी। हल्दी कैंसर से लड़ती है और उसे बढ़ने से भी रोक देती है। हल्दी एंटी.कैंसर युक्त होती है। यदि आप सप्ताह में तीन दिन हल्दी वाला पानी पीएंगे तो आपको भविष्य में कैंसर से हमेशा बचे रहेंगे।

 

इसे भी पढ़ें-

कई रोगों का रामबाण इलाज है हल्दी वाला दूध, जानें क्या-क्या मिलते हैं फायदे

एक साथ काली मिर्च और हल्दी का करें सेवन, शरीर को होंंगे अद्भुत फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।